पर्यावरण २.० जेन.-नेक्स्ट

पर्यावरण २.० जेन.-नेक्स्ट

महाराष्ट्र सरकार, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के साथ साझेदारी में प्रोजेक्ट मुंबई, पूरे स्पेक्ट्रम के प्रभावितों का एक साथ लाता है, जो मुंबई, मुंबई महानगर (MMR) और महाराष्ट्र के लिए एक परिणाम उन्मुख, टाइम-बाउंड एनवायरमेंट एक्शन प्लान पेश करने के लिए गुणवत्ता समय बिताएगा।

राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (NEERI) और PwC इस ऐतिहासिक निर्णायक सभा के लिए ज्ञान भागीदार हैं।

इस सभा की विशिष्टता यह है कि मुंबई और महाराष्ट्र के 14 से 21 के बीच के छात्रों को इस पॉलिसी फ्रेम को आकार देने में मदद करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है, जो इस बात को नियंत्रित करने में मदद करेगा कि हमें अपने पर्यावरण-भूमि, जल और वायु के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए।
यह विश्वसनीय नामों के एक प्रतिष्ठित समूह द्वारा निर्धारित भाषाओं में एक्शन निबंध प्रतियोगिता के लिए बेहद इंटरैक्टिव विचारों के माध्यम से किया जाएगा।
पर्यावरण 2.0 जनरल नेक्स्ट-लैंड-वाटर-एयर 2021 की पहली तिमाही में मुंबई में आयोजित किया जाएगा। (जल्द ही तारीखों की घोषणा की जाएगी)

मिनी शिखर सम्मेलन:

एक्शन एसेज के विचारों के समतुल्य, प्रोजेक्ट मुंबई और संयुक्त रूप से पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री द्वारा प्रमुख मुद्दों, विषयों और विषयों पर आयोजित की जाने वाली मिनी-समिट्स की एक श्रृंखला होगी जिसमें विस्तृत विश्लेषण की आवश्यकता होती है। इन मिनी-समिट से निकले सार पर्यावरण 2.0 का हिस्सा बनेंगे।

एनवायर्नमेंट जनरल नेक्स्ट – आइडियाज़ फॉर एक्शन प्रतियोगिता

2021 में होने वाले पर्यावरण 2.0 जनरल नेक्स्ट कॉन्फ्रेंस की एक महत्वपूर्ण नींव के लिए विचार निबंध प्रतियोगिता।
(विशिष्ट तिथि और स्थल की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी)।
पर्यावरण 2.0 दिसंबर 2018 में प्रोजेक्ट मुंबई द्वारा होस्ट किए गए प्रभावितों के व्यापक मुंबई 2.0 सम्मेलन से लिया गया है, जिसमें उभरे चर्चा परिणामों में से एक मुंबई और महाराष्ट्र का पर्यावरण था।

महाराष्ट्र में सरकार पर्यावरण को अपने प्राथमिक एजेंडों में से एक के रूप में चुनने का अनूठा गौरव रखती है। एक निर्णय की आयु समूहों और विशेष रूप से युवाओं में सराहना की गई।
इस प्रकार यह जरूरी है कि हम युवा मुंबईकरों के उत्साह और रचनात्मकता को एमएमआर (MMR) के साथ-साथ महाराष्ट्र के विकास के एजेंडे को आकार दें।

युवाओं के लिए प्रतियोगिता:
युवा मुंबई और महाराष्ट्र की आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं और उन्हें वर्तमान पर्यावरणीय निर्णयों के परिणामों का प्रबंधन करना होगा। हमारा मानना है कि यह महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों पर सक्रिय भागीदारी के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने का समय है। देश के सबसे सक्रिय तटीय मेगापोलिस-मुंबई के सामने इन तीन प्रमुख पर्यावरणीय चुनौतियों के समाधान के लिए कार्रवाई के लिए विचार उनके लिए मंच होगा।
प्रतियोगिता स्कूलों और कॉलेजों के माध्यम से खुली है।

इस प्रकार, दो श्रेणियां हैं:

  1. सीनियर हाई स्कूल के छात्र (आयु 14-17 वर्ष)
  2. जूनियर कॉलेज के छात्र (आयु 17-21 वर्ष)

प्रतिभागी से क्या अपेक्षा की जाती है

हम लिखित और डिजिटल दोनों रूपों में प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियाँ (शॉर्ट क्रिस्प सॉल्यूशंस) आमंत्रित करते हैं (किसी भी एक भाषा-अंग्रेज़ी, हिंदी और मराठी में) तीन विषयगत क्षेत्रों में से किसी एक के आसपास:

स्वच्छ हवा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) वायु प्रदूषण को “ऐसी एकाग्रता में हवा में सामग्री की उपस्थिति जो मनुष्य और उसके पर्यावरण के लिए हानिकारक है” के रूप में परिभाषित करता है। भारत दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में से 22 का घर है। प्रदूषित हवा में सांस लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत बुरा हो सकता है। वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क हृदय और फेफड़ों, कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के रोगों से जुड़ा रहा है

स्वच्छ जल

दुनिया भर के शहरों में 2050 तक 68% तक तेजी से बढ़ने की उम्मीद वाले शहरों में आबादी के साथ पेयजल संसाधनों की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। शहरी क्षेत्रों में रहने वालों को साफ पानी उपलब्ध कराने की चुनौती केवल कठिन होने जा रही है। हर साल, गर्मियों के दौरान मुंबई में पानी का स्टॉक काफी गिर जाता है और इस साल मानसून आने से पहले यह 5.37% तक पहुंच गया था। यह जल-गहन जीवन शैली, घरेलू और नगरपालिका स्तर पर संरक्षण पहल / कार्यक्रमों से व्यवहार परिवर्तन और पानी के उपयोग को कम करने के लिए नए समाधानों का आह्वान करता है।

स्वच्छ भूमि

भारतीय शहर हर दिन लगभग 1.5 लाख टन कचरा उत्पन्न करते हैं, जिनमें से केवल एक-चौथाई को संसाधित किया जाता है। दुनिया भर में हर मिनट 10 लाख से अधिक प्लास्टिक की पानी की बोतलें खरीदी जाती हैं, जिनमें से अधिकांश गैर- पुनर्चक्रण हैं। मुंबई में अपशिष्ट उत्पादन पिछले 15 वर्षों में दोगुने से अधिक हो गया है, जो 2016 में 11,000 टन प्रति दिन छू रहा है। अनुपचारित अपशिष्ट हमारी भूमि, जल निकायों को दूषित करता है और शहर की बढ़ती आबादी के लिए एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा पैदा करता है।

(ये सुझाए गए विषय हैं। छात्र एक ही सिर के नीचे प्रासंगिकता के किसी अन्य विषय को चुनने के लिए स्वतंत्रता पर हैं)

प्रविष्टियाँ कैसे प्रस्तुत की जानी चाहिए:

  • प्रविष्टियाँ या तो हाथ से लिखी जा सकती हैं (और स्कैन की गई और ई-मेल की गई)
  • ई मेल किया गया
  • चित्रात्मक रूप में
  • या वीडियो / ऑडियो / पॉडकास्ट में अधिकतम तीन मिनट की सीमा
  • लिखित रूप 1000 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए।

भाषा: हिन्दी:
प्रवेश या तो अंग्रेजी, हिंदी या मराठी में हो सकते हैं। कोई एक भाषा

कृपया सुनिश्चित करें कि प्रविष्टियाँ तीन में से किसी एक फोकस क्षेत्र – स्वच्छ वायु, स्वच्छ जल और स्वच्छ भूमि में विचारों की अभिव्यक्ति के लिए प्रतिबंधित हैं। वॉयलेशन वाहन स्वचालित रूप से आवश्यक सुधार।

स्कूलों / शैक्षणिक संस्थानों द्वारा नामित प्रविष्टियाँ:
प्रविष्टियों के सहज चयन के लिए और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए, प्रत्येक प्रविष्टि को स्कूलों / शैक्षिक संस्थानों (इस प्रकार स्कूल प्रशासन द्वारा अपलोड किया जाना) द्वारा नामांकित किया जाना चाहिए।

स्वतंत्र प्रविष्टियों के लिए:
चरण 1. www.projectmumbai.org/environment पर प्रविष्टि दर्ज करें और अपना स्कूल / संस्थान आईडी कार्ड जमा करें।
चरण 2. स्कूल / संस्था प्रमुख या प्रधानाचार्य से प्राधिकरण / सहमति पत्र के साथ environment@projectmumbai.org पर प्रविष्टि भेजें।
प्रस्तुत मेल को स्कूल / संस्था प्रमुख को चिह्नित करें।

शिक्षकों के लिए निर्देश:
आपसे अनुरोध है कि प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियों को बुलाएं और विषयगत क्षेत्रों के बारे में उन्हें जानकारी दें।
हम आपको निर्धारित समयसीमा के अनुसार परिणामों की सूचना देंगे।
सफल उम्मीदवारों को अपने विचारों पर चर्चा करने के लिए जूरी टीम के साथ एक छोटी प्रारंभिक बातचीत के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।

चयन:
प्रत्येक खंड में शीर्ष 15 प्रविष्टियाँ (14 से 17 आयु वर्ग के भूमि-जल-वायु से 15) उच्च विद्यालय श्रेणी में 45 और प्रत्येक खंड में शीर्ष 15 प्रविष्टियाँ (15-भूमि, 15-जल -15 वायु से) जूनियर कॉलेज खंड) इसे अतिरिक्त 45 छात्रों को सम्मेलन में भाग लेने और विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

पहचान:
प्रत्येक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पांच (स्कूल खंड से 15 और कॉलेज खंड से 15) जूरी चयन के लिए आमंत्रित किए जाएंगे।
निर्णायक मंडल तब विभिन्न खंडों के विजेताओं का चयन करेगा।
जूनियर कॉलेज सेगमेंट में से प्रत्येक मंच पर विशेषज्ञ पैनल का हिस्सा होगा।
लैंड-वाटर-एयर सबमिशन में से प्रत्येक स्टेज पर एक विशेष स्कूल पैनल चर्चा का हिस्सा होगा।

प्रमाण पत्र:
हर प्रतिभागी को टीम मुंबई के साथ-साथ आयोजन टीम से भागीदारी का प्रमाण पत्र मिलेगा।
आमंत्रित 90 को पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन और परियोजना मुंबई के प्रधान सचिव द्वारा ग्रीन हीरोज के रूप में हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।
प्रत्येक श्रेणी के विजेताओं को महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री से प्रशस्ति पत्र भेंट किया जाएगा।

प्रविष्टियों पर ई मेल किया जा सकता है
environment@projectmumbai.org
या www.projectmumbai.org/environment पर अपलोड किया जाना है

जूरी सदस्य

Anant Pandurang Deshpande
Secretary of Marathi Vidnyan Parishad

Read More

Dr Rakesh Kumar,
Director, CSIR-NEERI, Nagpur

Read More

Debi Goenka

Read More

Vikram Singh Mehta

Read More

Cyrus Guzdar

Read More

Sumaira Abdulali

Read More

Dr Indu Shahani

Read More

Bittu Shegal

Read More

Francis Joseph

Read More

Ms. Radhika Suri

Read More

ज्ञान नेतृत्व टीम

Vijayam kartha

Read More

Subhajit Mukherjee

Read More

सामान्य प्रश्न

मुंबई, मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) और महाराष्ट्र दुनिया के सबसे आकर्षक तटीय क्षेत्रों में से एक है। मुंबई भारत की व्यापारिक राजधानी है, जो देश के सबसे बड़े समुद्र तटों में से एक है, जो सिनेमा और खेल का केंद्र है, देश के कुछ सबसे अमीर और साथ ही एशिया की सबसे बड़ी मलिन बस्तियों का भी गौरव है।
देश की सबसे तेजी से बढ़ती शहरी जेब के लिए एक गहरी गोता पर्यावरण कार्य योजना की आवश्यकता है।
पर्यावरण 2.0 जनरल-नेक्टर्स का जमावड़ा होगा, जो बच्चों और युवा वयस्कों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो स्वच्छ भूमि, स्वच्छ जल और स्वच्छ वायु पर समाधान साझा करेंगे (विवरण ऊपर सूचीबद्ध हैं) भूमि-जल-वायु के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हैं और ऊपर आते हैं। एक योजना के साथ।
पहल की परियोजना प्रोजेक्ट मुंबई द्वारा की जा रही है, न कि लाभ के लिए (www.projectmumbai.org) महाराष्ट्र सरकार के साथ साझेदारी में, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग
सम्मेलन के अंतिम तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इस वेबसाइट पर विवरण दिसंबर के अंत तक साझा किया जाएगा
यह सभा अद्वितीय हो जाती है क्योंकि इसमें बच्चों को मुंबई और एमएमआर की पर्यावरण चुनौतियों के समाधान के लिए शामिल किया जाएगा। विचारों के लिए लड़ाई निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से।
युवा मुंबई की आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं और उन्हें वर्तमान पर्यावरणीय निर्णयों के परिणामों का प्रबंधन करना होगा। हमारा मानना है कि प्रमुख पर्यावरणीय मुद्दों और क्रियाओं के लिए विचारों के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने का समय पठार होगा मुंबई के सामने इन तीन प्रमुख पर्यावरणीय चुनौतियों के समाधान के लिए उनके लिए मंच।
प्रतियोगिता मुंबई के स्कूलों और कॉलेजों के माध्यम से खुली है।

इस प्रकार, दो श्रेणियां हैं:
सीनियर हाई स्कूल के छात्र (आयु 14-17 वर्ष)
जूनियर कॉलेज के छात्र (आयु 17-21 वर्ष)

हम तीन विषयगत क्षेत्रों में से किसी एक के आसपास लिखित और डिजिटल दोनों रूपों में प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियाँ (शॉर्ट क्रिस्प सॉल्यूशंस) आमंत्रित करते हैं:

  •  स्वच्छ हवा
  • स्वच्छ जल
  • स्वच्छ भूमि
प्रविष्टियाँ या तो हाथ से लिखी जा सकती हैं (और स्कैन की गई और ई-मेल की गई)
ई मेल किया गया
चित्र के रूप में
या डिजिटल / ऑडियो / वीडियो में
पाठ / लिखित रूप 1000 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए।
प्रवेश या तो अंग्रेजी, हिंदी या मराठी में हो सकते हैं।
प्रत्येक स्कूल कई प्रविष्टियों के रूप में प्रस्तुत कर सकता है। हालाँकि, प्रत्येक छात्र अपने नाम में केवल एक प्रविष्टि जमा कर सकता है।
वह भी, उसे प्रस्तुत करने के लिए विषयों में से किसी एक को चुनना होगा।
कृपया सुनिश्चित करें कि प्रविष्टियाँ तीन में से किसी एक फोकस क्षेत्र – स्वच्छ वायु, स्वच्छ जल और स्वच्छ भूमि में विचारों की अभिव्यक्ति के लिए प्रतिबंधित हैं।

केवल उन एंट्रीज़ का चयन या शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जिन्हें स्कूल द्वारा नामित किया गया है।
प्रविष्टियों के सहज चयन के लिए और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए, प्रत्येक प्रविष्टि को स्कूल / शैक्षिक (इस प्रकार स्कूल प्रशासन द्वारा अपलोड किया जाना) द्वारा नामांकित किया जाना चाहिए।

कोई स्वतंत्र प्रविष्टियाँ:
स्कूल / शैक्षणिक संस्थान द्वारा जिन प्रविष्टियों का समर्थन नहीं किया गया है, वे स्वतः ही खारिज कर दी जाएंगी।

आपसे अनुरोध है कि प्रतियोगिता में अपने संस्थान की प्रविष्टियों के लिए कॉल प्रसारित करें और विषयगत क्षेत्रों के बारे में उन्हें जानकारी दें।
प्रतियोगिता के लिए स्कूल स्तर पर प्रदान की गई प्रविष्टियों के आधार पर, आपको प्रविष्टियों को प्रोजेक्ट मुंबई चयन समिति के लिए नामांकित करना होगा – एक प्रिंट रूप में और दूसरा डिजिटल में।
31 दिसंबर 2020 प्रविष्टियों के लिए जमा करने की अंतिम तिथि है।
इस तिथि से परे किसी भी प्रविष्टि को स्वीकार नहीं किया जाएगा, जब तक कि जूरी द्वारा अनुमति नहीं दी जाती है।
हम आपको वेबसाइट पर सूचित करेंगे।

सभी प्रविष्टियाँ सबसे पहले उम्र और विषय के आधार पर अलग होंगी और अलग होंगी।
टीम प्रोजेक्ट मुंबई द्वारा प्रविष्टियों की प्रारंभिक जांच की जाएगी।
इसके बाद, सफल उम्मीदवारों को अपने विचारों पर चर्चा करने के लिए जूरी टीम के साथ एक छोटी प्रारंभिक बातचीत के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।

लघु-सूचीकरण मानदंड

  • 3 फोकस क्षेत्रों की प्रासंगिकता – 10%
  • विचारों की स्पष्टता और मुद्दों की समझ – 30%
  • विचार की अभिव्यक्ति और इसकी मापनीयता -50%
  • विचार की प्रस्तुति (संचार शैली, उदाहरण आदि आदि) – 10%
प्रत्येक सेगमेंट में शीर्ष 15 प्रविष्टियाँ (14 से 17 आयु वर्ग के लैंड-वॉटर-एयर से) हाई स्कूल श्रेणी में 45 और प्रत्येक सेगमेंट में शीर्ष 15 प्रविष्टियाँ (15-भूमि, 15-जल -15 वायु से) जूनियर कॉलेज खंड) इसे अतिरिक्त 45 छात्रों को सम्मेलन में भाग लेने और विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा

पुरस्कार और मान्यता:
प्रत्येक प्रतिभागी को आयोजन टीम के साथ-साथ प्रोजेक्ट मुंबई से भागीदारी का प्रमाण पत्र मिलेगा। आमंत्रित 90 को पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन और परियोजना मुंबई के प्रधान सचिव द्वारा ग्रीन हीरोज के रूप में हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। चयनित विजेताओं को पर्यावरण मंत्री के साथ एक गोल मेज पर उपस्थित होने का अवसर मिलेगा (यह या तो व्यक्तिगत रूप से या डिजिटल रूप में, मौजूदा परिस्थितियों के आधार पर हो सकता है)।

प्रत्येक श्रेणी के विजेताओं को महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री से प्रशस्ति पत्र भेंट किया जाएगा।

प्रमाण पत्र:
हर प्रतिभागी को प्रोजेक्ट मुंबई से भागीदारी का प्रमाणपत्र मिलेगा
आमंत्रित 90 को पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन और परियोजना मुंबई के प्रधान सचिव द्वारा ग्रीन हीरोज के रूप में हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

कृपया info@projectmumbai.org पर ईमेल लिखें
कृपया अपनी विशिष्ट क्वेरी, अपना नाम, पता और संपर्क विवरण डालें।

2021-01-14T12:49:04+00:00